आईबीपीएस : 7883 पदों पर भर्ती, 3 अक्टूबर तक आवेदन

आईबीपीएस : 7883 पदों पर भर्ती, 3 अक्टूबर तक आवेदन
चयन प्रक्रिया : ऑनलाइन प्रारंभिक मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा चयन
ऐसे करें परीक्षा की तैयारी : गणित रीजनिंग पर करना होगा फोकस
मंगलवार से शुरू हुए ऑनलाइन अावेदन, प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर में प्रस्तावित, ऑनलाइन मोड में होगी
http://sarkarijobsresults24.blogspot.com/2017/09/rkcl-rscit-answer-key-17-september-2017.html

आईबीपीएसने 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आईबीपीएस क्लर्क 2017 भर्ती परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए एक अवसर होने जा रहा है, जो एसबीआई में अपना स्थान सुनिश्चित नहीं कर पाए हैं। इस भर्ती परीक्षा में रिक्त पदों की कुल संख्या 7883 है। इसके लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की अधिकारिक वेबसाइट www.ibps.co.in पर जाकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऑनलाइन आवेदन 12 सितंबर से शुरू हो गए हैं और इसकी अंतिम तिथि 3 अक्टूबर 2017 रहेगी। राजस्थान में रिक्त पदों में वृद्धि की संभावना है। क्योंकि कुछ बैंकों ने अभी तक आईबीपीएस भर्ती के लिए रिक्तियों की घोषणा नहीं की है।
विशेषज्ञ: भूपेंद्र खन्ना (गणित रीजनिंग), सतीश चंदानी (अंग्रेजी)
अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन प्री मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सभी विषयों की अलग-अलग कट ऑफ कॉमन कट ऑफ उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे।
परीक्षापैटर्न : प्रारंभिकपरीक्षा भी कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन मोड पर होगी जो 2, 3, 9 10 दिसंबर को प्रस्तावित है। प्रारंभिक परीक्षा में तीन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें अंग्रेजी भाषा से 30 प्रश्न इतने ही अंकों के पूछे जाएंगे। इसके अलावा गणित रीजनिंग विषय से 35-35 प्रश्न इतने ही नंबरों के पूछे जाएंगे। इसे हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। इस प्रारंभिक परीक्षा के अंक चयन सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। यह केवल स्क्रीनिंग टेस्ट है।
मुख्यपरीक्षा : परीक्षाऑनलाइन होगी, जो 21 जनवरी 2018 से संभावित है। इस परीक्षा में चार विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंकों के होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन वित्तीय विषय से 50 प्रश्न इतने अंक के पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 35 मिनट का समय दिया जाएगा। अंग्रेजी विषय से 40 सवाल इतने ही अंक के पूछे जाएंगे।
भर्ती : पिछलीबार साल 2016 में 19 हजार पदों पर भर्ती की गई थी। इस बार लगभग आठ हजार पदों पर देशभर में हो रही है। इसलिए प्रतियोगी मुकाबला थोड़ा कठिन हो गया है।
शैक्षणिक योग्यता : अभ्यर्थीमान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। जिस राज्य से वह आवेदन कर रहे हैं, वहीं की क्षेत्रीय भाषा को लिखने बोलने का ज्ञान होना जरूरी है।
आयु सीमा : आयुसीमा में ओबीसी वर्ग को तीन साल की छूट दी गई है। एससी एसटी को पांच साल की छूट और निशक्तजनों को ऊपरी आयुसीमा में 10 साल की छूट रहेगी।
आवेदन शुल्क : सामान्यएवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे। एससी एसटी विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है।
{कंप्यूटर : कंप्यूटरविषय की तैयारी में कंप्यूटर के इतिहास, हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर, डाटा बेस, कम्यूनिकेशन, लेन, वेन, इंटरनेट की एप्लीकेशन पढ़ना आवश्यक है। कंप्यूटर के लिए गत वर्षों के प्रश्न जरूर पढ़ें। क्योंकि इन प्रश्नों की भाषा परिवर्तन करके अधिकांश प्रश्न हूबहू आते हैं।
{सामान्य वित्तीय अध्ययन : सामान्यज्ञान बैंकिंग के लिए राष्ट्रीय स्तर का अखबार पढ़ते रहें। मौद्रिक नीति, राजकोषिय नीति तथा अन्य अर्थव्यवस्था उपकरणों का ज्ञान भी आवश्यक है। साथ ही लगातार राजनैतिक, आर्थिक और विश्व की घटनाओं का अध्ययन करें। प्रतियोगिता दर्पण के आर्थिक विशेषांक का नियमित अध्ययन करना लाभदायक रहेगा। बैंकिंग क्षेत्र की सभी योजनाओं, सरकार की आर्थिक योजनाओं,मौद्रिक नीति पर विशेष फोकस रखें। बैंकिंग की टर्मिनोलॉजी, इकोनॉमिक्स की परिभाषाओं से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। बैंकिंग प्रणाली का उद्भव विकास और आधुनिक बैंकिंग में भारतीय परिप्रेक्ष्य संबंधित प्रश्न भी परीक्षा में पूछे जाएंगे।
{अंग्रेजी : अन्यपरीक्षाओं के समान अंग्रेजी भाषा का बैंकिंग परीक्षा में भी महत्वपूर्ण स्थान रहेगा। प्रारंभिक परीक्षा में अग्रेजी के तीस प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें अभ्यर्थियों के अंग्रेजी के सामान्य ज्ञान, रचनात्मक शैली और सही शब्दों के चयन प्रक्रिया की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को चाहिए कि वह प्रश्न को भली भांति पढ़कर समझकर ही उत्तर दें। वर्ड च्वॉइस, वोकेब, अनसीन पैसेज में सबसे अधिक स्कोरिंग की जा सकती है। पैरा जंबल और जंबल सैंटेंसेज का सही अभ्यास करके इस वर्ग पर भी दक्षता प्राप्त की जा सकती है। न्यूनतम कट ऑफ अंकों को ऊपर उठकर अभ्यर्थी को मैरिट के लिए तैयारी करनी होगी।
{रीजनिंग : रीजनिंगमें कोडिंग-डिकोडिंग के दो प्रश्न, वर्णमाला, रक्त संबंध, दिशा परीक्षण, रैंकिंग, संख्या श्रेणी आदि से 6-7 प्रश्न, सिलोलिज्म बैठक व्यवस्था से 8-10 प्रश्न पूछे जाएंगे। पजल्स, डाटा पर्याप्तता से 10 प्रश्न तथा नई कोडिंग से पांच प्रश्न पूछे जाते हैं। रीजनिंग में नए टॉपिक के रूप में बाइनरी संक्रिया को भी ध्यान में रखना होगा। अधिकतम अंक लाने के लिए उन्हीं टॉपिक से शुरुआत करनी है जिसमें कमांड अच्छी हो। इन टॉपिक को करने के बाद कॉमन सेंस के टॉपिक पर कार्य करें और अंत में कॉमन सेंस के टॉपिक पर कार्य करें तथा अंत में बैठक व्यवस्था पजल्स को हल करें।
{गणित : गणितविषय की तैयारी के लिए सबसे पहले केलकुलेशन ट्रिक्स पर फोकस करते हुए अधिक से अधिक गणना पर प्रैक्टिस करना होगा। गणित में सरलीकरण, सीरीज, अनुमानित मान जैसे टॉपिक आसानी से गणना के आधार पर हल कर सकते हैं। गणित में अंकगणित के प्रतिशतता, लाभ हानि, समय और कार्य, चाल समय दूरी, साधारण चक्रवृद्धि ब्याज अति महत्वपूर्ण है। गणित में सरलीकरण से पांच प्रश्न, सीरीज से पांच प्रश्न, इक्विलिटी-इनइक्विलिटी से पांच प्रश्न, अंक गणित से दस प्रश्न, डीआई से 8-10 प्रश्न तथा गणितीय पजल के पांच प्रश्न पूछे जाएंगे।

 आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा की तिथियां – Exam Dates of IBPS Clerk Recruitment

  • On-line registration including  Application by candidates 12.09.2017
  • Payment of Application Fees/Intimation Charges (Online) 12.09.2017 to 03.10.2017 
  • Download of call letters for Pre- Exam Training November 2017 13.11.2017 to 18.11.2017 
  • Download of call letters for Online examination – Preliminary November 2017 Online 
  •  
  • Examination – Preliminary 02.12.2017, 03.12.2017,09.12.2017 & 10.12.2017 
  •  
Result of Online exam – Preliminary December 2017 Download of Call letter for Online exam – Main January 2018 Online  Examination – Main 21.01.2018 Provisional Allotment April 2018